सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे

सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे

दोस्तों पानी के बिना किसी का जीवन संभव नही है। लेकिन अगर हमें पानी पीने का सही तरीका और सही समय पता हो तो उसके ओर भी बहुत से फायदे है।

जब हम अपनी सेहत की देखभाल करने की बात करते हैं तो हम चीजों को उलझा देते हैं। कुछ बेहद आसान से कदम हमारे स्वास्थ्य की देखभाल करने में मदत कर सकते हैं, और यह सुनिश्चित करने का सबसे आसान तरीका सुबह खाली पेट पर्याप्त मात्रा में पानी पीना है। ऐसा करने से न केवल यह आपके पेट को साफ करता है बल्कि यह कई बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदत भी करता है।

पानी हमारे शरीर को स्वस्थ और फिट रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एक इंसान का शरीर 60-70% पानी से बना है। उदाहरण के लिए, पानी महत्वपूर्ण अंगों और ऊतकों की रक्षा करता है, हमारी कोशिकाओं को पोषक तत्व और ऑक्सीजन पहुंचाता है, जोड़ों को चिकनाई देता है, पोषक तत्वों और खनिजों को शरीर के अंगों तक पहुंचाने में मदद करता है और शरीर के तापमान को नियंत्रित रखता है।

सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे:

क्या आप जानते हैं कि सुबह सबसे पहले(खाली पेट) पानी पीने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। वास्तव में सुबह उठते ही हमारा शरीर पानी के लिए तरसता है और जैसे ही हम उठते हैं तो हमे 2-3 गिलास पानी पीना चाहिए और पानी पीने से हमारे स्वास्थ्य को फिर से जीवंत कर सकता है जितनी की आप कल्पना भी नही कर सकते हैं। यहां सुबह सुबह खाली पेट पानी पीने के कुछ फायदे दिए गए हैं।

आपके शरीर को शुद्ध करता है

खाली पेट पर पानी होने से ‘colon’ को साफ करने में मदद मिलती है, जो पोषक तत्वों को अवशोषित करने के लिए आंत की छमता को बढ़ाता है। यह आपके शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने में भी मदद करता है।

आपकी आंतो को स्वस्थ रखता है

खाली पेट पानी पीने से हमारे उत्सर्जन तंत्र(excretery system) को सही से काम करने में मदद मिलती है, जिससे कब्ज, खराब पाचन और आंतों में इन्फेक्शन को रोका जा सकता है। यह आपके पेट को स्वस्थ रखता है।

यह आपके colon में जमा सभी कीचड़ को बाहर निकालने में भी मदद करता है, जो भविष्य में colon के विकारों की शुरुआत को रोकने में मदद कर सकता है। यह प्रक्रिया दिन के दौरान आपके भोजन से पोषक तत्वों के अवशोषण की प्रक्रिया को भी तेज कर सकती है।

आपके आंतरिक अंगों को स्वस्थ रखता है

पानी आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखता है जो आपके शरीर के आंतरिक अंगों के कार्य के लिए वास्तव में अधिक महत्वपूर्ण है। यह आपके ब्लड सर्कुलेशन को स्वस्थ रखता है। ब्लड सर्कुलेशन आपके शरीर के तरल पदार्थ को संतुलित करती है।

संक्रमण से लड़ने में मदत करता है

शरीर की अपनी एक प्रतिरक्षा प्रणाली होती है जो कई संक्रमणों और खराब कोशिकाओं से लड़ने में मदद करती है। सुबह खाली पेट पानी पीने से संक्रमण से लड़ने के लिए शरीर की कार्यक्षमता बढ़ जाती है।

एक मेडिकल सोसाइटी के अनुसार, खाली पेट पानी पीने से आपको सिरदर्द, शरीर में दर्द, दिल की बीमारी, गठिया, तेज़ दिल की धड़कन, मिर्गी, अतिरिक्त वसा, ब्रोंकाइटिस, अस्थमा, टीबी, मेनिनजाइटिस, गुर्दे और मूत्र जैसे विभिन्न रोगों के इलाज में मदद मिल सकती है।

रोग जैसे कि उल्टी, गैस्ट्राइटिस, दस्त, बवासीर, मधुमेह, कब्ज, सभी नेत्र रोग, गर्भ, कैंसर, मासिक धर्म संबंधी विकार और कान, नाक और गले के रोग आदि में यह अधिक सहायक होता है।

आपकी त्वचा को स्वस्थ रखता है

पानी रक्त से विषैले पदार्थों को खत्म करने में मदद करता है जो आपकी त्वचा को स्वस्थ और साफ रखता है।

आपकी पाचन सक्ति को बढ़ाता है

जर्नल ऑफ क्लिनिकल एंडोक्रिनोलॉजी एंड मेटाबॉलिज्म में प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया है कि यह आपके पाचन को 24% तक बढ़ा सकता है! आपके दिन की शुरुआत में एक उच्च पाचन दर का मतलब यह भी है कि आप अपने भोजन को तेजी से और अधिक कुशलता से पचा लेंगे, जिसके परिणामस्वरूप लंबे समय में अधिक वजन कम होगा।

वजन घटाने में मदद करे

ओबेसिटी में किए गए एक अध्ययन में कहा गया है कि 12 सप्ताह तक दिन में 3 बार भोजन से 30 मिनट पहले केवल 500 मिलीलीटर पानी का पीने से शरीर के 2 किलो तक वजन कम करने में मदद मिलती है। यह प्रभाव इसलिए होता है क्योंकि आपके भोजन से पहले पानी होने से आपको भोजन से मिलने वाली ऊर्जा को कम करने में मदद मिलती है। इसलिए आप खाना खाने से लगभग 30 मिनट पहले पानी का सेवन करें।

सिरदर्द होने से रोक सकता है

लोग अक्सर इस तथ्य को अनदेखा कर देते हैं। सिरदर्द के प्राथमिक कारणों में से एक निर्जलीकरण है। एक गिलास पानी के साथ अपने दिन की शुरुआत करे तो यह सिरदर्द को विकसित करने की संभावनाओं को रोक कर सकती है। सिरदर्द की शुरुआत को रोकने के लिए दिन के दौरान पानी पीना पिये।

सुबह आपके ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है

यदि आपके विचार में कॉफी या चाय आपके दिन की शुरुआत करने का एकमात्र तरीका है, तो पानी को एक चांस दें। पानी आपके सिस्टम में लाल रक्त कोशिकाओं के तेजी से विकास को उत्तेजित कर सकता है और आपके रक्त में अधिक ऑक्सीजन उत्पन्न कर सकता है। इन दोनों कारकों का संयोजन आपको ऊर्जा का एक अच्छा अनुभव देगा

आपके रंग में सुधार करता है

पानी की कमी आपकी त्वचा में झुर्रियों के विकास के मुख्य कारणों में से एक है। अपने शरीर को दिन की शुरुआत से हाइड्रेटेड रखना आपकी त्वचा में रक्त के निरंतर प्रवाह को बढ़ावा देने में मदद करता है और आपके सिस्टम से विषैले पदार्थों को बाहर निकालता है

बालों के विकास को बढ़ावा देता है

पानी की कमी का आपके बालों की स्थिति पर भी सीधा प्रभाव पड़ता है। पर्याप्त मात्रा में पानी न मिलने पर बालों की जड़ें सूखी व खुरदरी हो सकती हैं। इसके अतिरिक्त भी पानी जरूरत है क्योंकि वह हर समय विटामिन की जरूरत को पूरा करने में मदत करता है। इसलिए अपने बालों के लिए अपने दिन की शुरुआत दबाके पानी पिएं।

___________________________________________

खाली पेट पानी पीने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं लेकिन दिन भर खुद को हाइड्रेटेड रखना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। इसलिए, सुबह नींद से उठते ही 2-3 गिलास(1लीटर) पानी पीने के अलावा, नियमित अंतराल पर दिन में 8-10 गिलास पानी पीना एक दिनचर्या भी बना लें।

इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि सुबह पानी पीने के बाद कुछ समय के लिए कुछ भी न खाएं। सुबह खाली पेट जल पीने का कोई दुष्प्रभाव नहीं है और यह आपके पाचन को भी बढ़ा देता है। यदि रोजाना सुबह औसतन 1 लीटर पानी पिए तो बहुत बढ़िया होगा। यदि यह शुरुआत में बहुत अधिक लगता है, तो आप धीरे-धीरे शुरू कर सकते हैं और फिर धीरे-धीरे सेवन बढ़ा सकते हैं!

अपने दोस्तों को भी सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे बताए। शेयर and कमेंट जरूर करें।

Leave a Comment