आसानी से लंबाई (हाइट) कैसे बढ़ाए

आसानी से लंबाई (हाइट) कैसे बढ़ाए

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम है सचिन और आज मैं आपको आपके सवाल हाइट कैसे बढ़ाएं का उत्तर दूंगा। आपको यहां दी गयी जकनकारी internet के बेस्ट sources से पढ़कर दी गयी है। मेरा यही प्रयास रहता है कि आपको हमेशा सटीक और सही जानकारी दे पाऊं।

दोस्तों अगर देखा जाए तो सभी यही चाहते है कि वे दिखने में स्मार्ट, डैशिंग व attractive लगे लेकिन देखा जाए कम लंबाई के कारण ये सब मुमकिन नही हो पाता और बहुत दुख होता है। हाइट बढ़ाना ज्यादा मुश्किल नही है लेकिन नीचे दिए गए नुस्खों को अगर आप अपने जीवन की दिनचर्या में लाते है तो ही आपको लाभ मिलेगा।

हमारे शरीर की लंबाई का लगभग 20 प्रतिशत या उससे अधिक हिस्सा हमारे पर्यावरण, गतिविधियों और आहार पर निर्भर करता है। इस प्रकार, हम अपने दैनिक जीवन में कुछ बुनियादी नियमों का पालन करके अपनी लंबाई को प्राकृतिक तरीके से बढ़ा सकते हैं।

हाइट (लंबाई) कैसे बढ़ाए:

हम सभी अपने जीवन में कई ऐसी आदते अपना लेते जिनके कारण हमारी जितनी हाइट बढ़नी चाहिए उतनी नही बढ़ पाती। इसिलिये नीचे दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़े और जाने आसानी से अपनी हाइट कैसे बढ़ाए

संतुलित आहार (पौस्टिक भोजन) खाएं:

आपकी बढ़ती आयु(age) के दौरान, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने शरीर की ज़रूरतों के हिसाब से सभी पोषक तत्व प्राप्त करें।

ये सब आपके आहार में जरूर शामिल होने चाहिए:

ताजा फल (आम, केला, सेब, अनार)
ताजा सब्जियाँ (ब्रोकली, गाजर, बैंगन, हरी सब्जियां)
साबुत अनाज
प्रोटीन(अंडा, बीन्स, चिकन)
डेयरी के product (दूध, दही व पनीर)

आपको इन सभी खाने की चीजों को कम मात्रा में लेना चाहिए या उनसे बचना चाहिए:

चीनी
वसा (Trans Fat & saturated fat)

यदि कोई मेडिकल स्थिति आपकी हड्डियों के घनत्व (density) को प्रभावित करके आपकी कैल्शियम की मात्रा को कम करने का कारण बन रही है तो अक्सर यह कहा जाता है कि 1,200 mg (मिलीग्राम) प्रति दिन कैल्शियम का सेवन करें।

विटामिन D हड्डी के स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देता है। विटामिन D के सामान्य स्रोतों में टूना(एक प्रकार के मछली), दूध और अंडा शामिल हैं। यदि आपको अपने आहार में पर्याप्त विटामिन डी नहीं मिल रहा है, तो अपने भोजन में विटामिन D युक्त भोजन ले और सुबह हल्की धूप में सैर भी करें।

पर्याप्त नींद लें:

कभी-कभी नींद में कंजूसी करने से तो आपकी लंबाई प्रभावित नहीं होगी। लेकिन अगर किशोरावस्था के दौरान आप नियमित रूप से पर्याप्त मात्रा से कम समय मे नींद लेते हैं, तो इससे आपके कद के बढ़ने में कठिनाई हो सकती हैं।

ऐसा इसलिए है क्योंकि नींद आने के दौरान HGH (Height Growth Hormone) उत्पन्न होता है। यदि आप पर्याप्त रूप से सो नहीं रहे हैं तो इस हार्मोन और अन्य हॉर्मोन का उत्पादन कम हो सकता है।

डॉक्टर द्वारा यह सुझाव दिया जाता है कि:

  • 3 महीने तक के नवजात शिशुओं को हर दिन 14-17 घंटे की नींद लेनी चाहिए।
  • 3-11 महीने की उम्र के शिशुओं को 12-17 घंटे नींद लेनी चाहिए।
  • 1-2 साल की उम्र के बच्चों को 11-14 घंटे नींद लेनी चाहिए।
  • 3-5 साल की उम्र के छोटे बच्चों को 10-13 घंटे नींद लेनी चाहिए।
  • 6-13 वर्ष के बच्चों को नौ से 11 घंटे नींद लेनी चाहिए।
  • 14-17 उम्र के किशोरों को 8-10 घंटे नींद लेनी चाहिए।
  • 18+ उम्र के युवाओ को 7-9 घंटे नींद लेनी चाहिए।

दिए गए आकड़ो से अधिक नींद लेने से भी HGH का उत्पादन बढ़ सकता है, इसलिए हमेसा पर्याप्त नींद लें।

नोट: 11 घंटो की नींद लेंगे तो हाइट बढ़ने के चांस बाद जाते है।

रोजाना व्यायाम,एक्सरसाइज व योगासन करें:

a) योगासन

अपनी ऊंचाई को अधिकतम करने के लिए योग अभ्यास करें। यदि आप जटिल एक्सरसाइज नही कर पाते तो आप योग को आज़माएँ। योग आपके पूरे शरीर की मांसपेशियों को मजबूत कर सकता है आपके posture को सीधा रखने में मदद करता है। इससे आपको लम्बे खड़े होने में मदद मिलेगी।

योगासन से लंबाई बढ़ाए

योगासन को बेहतर बनाने के कुछ लोकप्रिय आसान नीचे दिए गए हैं:

  • Bhujangasana
  • Hasta-Padasana
  • Trikonasana
  • Adho-MukhaSvanasana

b) एक्सरसाइज

किसी भी उम्र में ऊंचाई बढ़ाने का एक और प्रभावी तरीका स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज भी है। दिन में कई बार कुछ मिनटों के लिए अपने पैर की उंगलियों पर खड़े होकर अपने शरीर को स्ट्रेच करने की कोशिश करें।

अन्य स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज जो आप घर पर करने की कोशिश कर सकते हैं, उनमें कार स्ट्रेच, सुपर स्ट्रेच, कोबरा स्ट्रेच, बो डाउन, ट्विस्ट और बेसिक पैर स्ट्रेच शामिल हैं। नियमित स्ट्रेचिंग के साथ, आप अपनी ऊंचाई में एक या दो इंच याक बढ़ा सकते हैं। साथ ही, यह आपके पोस्चर को बेहतर बनाने में मदद करेगा।

c) व्यायाम

व्यायाम और खेल हमारे हार्मोन को उत्तेजित करते हैं जो आपकी हाइट बढ़ाने में योगदान देता है। ऊंचाई बढ़ाने के लिए एक अच्छा व्यायाम है स्किपिंग जहाँ आपको बहुत अधिक कूदने की आवश्यकता होती है। खुले क्षेत्र में हर दिन कम से कम आधे घंटे के लिए स्किपिंग करें।

Skipping

किसी मजबूत जगह पर पाने हॉट से लटके और 10 सेकंड के लिए स्थिति में रहें और रोजाना यह व्यायाम कम से कम छह बार दोहराएं। इसके अलावा, टेनिस और बास्केटबॉल जैसे खेल खेलें जिनसे आपको अधिक कूदने की आवश्यकता होती है। यह आपकी ऊंचाई बढ़ाने में मदद करेगा और शरीर के वजन को भी संतुलित बनाए रखने में भी मदद करेगा।

डॉक्टर की सलाह अनुसार सावधानी से सप्लीमेंट ले:

कुछ ही ऐसे मामले हैं, जिनमें संतुलित आहार लेने से बच्चों में ऊंचाई बढ़ाने और बड़े वयस्कों में लंबाई बढ़ने के लिए उपयुक्त नही होते।

आपके पास एक उपाय यह भी है कि आप मानव विकास हार्मोन (एचजीएच) के उत्पादन को प्रभावित करने वाले सप्लीमेंट ले सकते है, तो आप अच्छे डॉक्टर से सिंथेटिक HGH लेने की सिफारिश कर सकते है।

साइड इफ़ेक्ट से बचने के लिए आप सप्लीमेंट के अलावा विटामिन डी या कैल्शियम की खुराक भी ले सकते है।

ग्रोथ प्लेट्स

यदि आप कोई भी हॉर्मोन की गतिविधि बढ़ाने वाले suppliment लेने की सोचते है तो उस से पहले अपनी ग्रोथ प्लेट्स की जांच करा ले क्योंकि ग्रोथ प्लेस बंद होने के बाद लंबाई किसी भी हालत में नही बढ़ती।

अश्वगंधा बढ़ाएगा हाइट:

आयुर्वेद में लिखा है कि अश्वगंधा, जिसे भारतीय जिनसेंग के रूप में भी जाना जाता है, कद बढ़ाने में बहुत मदद करता है। इसमें कई खनिज लवण होते हैं जो आपकी हड्डियों और साथ ही इसके घनत्व को बढ़ाता हैं। जिस कारण आपकी लंबाई बढ़ती है।

अश्वगंधा हर्बल स्टोर्स में आसानी से उपलब्ध है। एक गिलास गर्म दूध में दो चम्मच अश्वगंधा पाउडर मिलाएं। अपने स्वाद के अनुसार मीठा भी डाल सकते है और इन्हें अच्छी तरह मिलाएँ। अपनी लंबाई बढ़ाने के लिए कम से कम 45 दिनों के लिए सोने से पहले हर रात इसे पिएं। लेकिन इस उपाय के दौरान आपको फास्ट फ़ूड छोड़ना होगा।

उपर दिये गए उपाय अपनाए और ये उपाय अपने दोस्तों से के साथ भी जरूर शेयर करें।

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